Home Question and Answer Weight Loss Tips Common Sense To Lose Weight Weight Loss Recipes
 Lose Weight > Weight Loss Tips > About Tips > वज़न घटाने का नुस्ख़ा #10: कार्डियो व्यायाम करें

वज़न घटाने का नुस्ख़ा #10: कार्डियो व्यायाम करें

ज़्यादा वज़न वाले लोगों को हृदय रोग होने की संभावना होती है लेकिन कार्डियो व्यायाम करने से इस खतरे को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। कार्डियो व्यायाम (एक्सरसाइज) करने से मेटाबॉलिज़्म बढ़ने के साथ-साथ कैलोरीस भी कम होती हैं – वज़न घटाने के लिए यह दोनों चीजें ज़रूरी होती हैं। इस तरह के व्यायाम में दौड़ना, जॉगिंग  करना, तैरना, साइकिल चलाना, स्किप्पिंग करना, आदि आते हैं। 

इस व्यायाम से अधिक लाभ पाने के लिए आपको उच्च तीव्रता और कम तीव्रता वाले व्यायाम करने होंगे। जैसे– पाँच मिनट 5 किमी/घंटे, फिर तीन मिनट 8 किमी/घंटे, और फिर पाँच मिनट 5 किमी/घंटे दौड़ना पड़ेगा।

आप लगातार अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ते रहें और अपने मन को भी इस लक्ष्य के लिए तैयार करते रहें। अगर आप आज दो किलोमीटर दौड़ रहे हैं तो दो सप्ताह बाद आप चार किलोमीटर दौड़ पायेंगे। अगर दौड़ना आपके लिए अरूचिकर हो गया है तो आप फुटबॉल, बैडमिंटन, टेनिस, बास्केटबॉल, आदि भी खेल सकते हैं। इस तरह भी कैलोरीस नष्ट होती हैं। जिम में आप ट्रेडमिल और इलेपटिकल ट्रेनर पर अच्छी तरह से कार्डियो वर्कआउट कर सकते हैं। स्वास्थ्य के लिए कार्डियो व्यायाम करना अच्छा होता है क्योंकि इससे एंडोर्फिन्स निकलते हैं जो आपके मन को प्रसन्न कर देते हैं।

पिछला वज़न घटाने का नुस्ख़ा

इस विषय से संबंधित और आर्टिकल:

  •  जितना खायें उससे ज़्यादा कैलोरीस बर्न करें
  • वज़न घटाएं इस देसी भोजन योजना के साथ
  • वज़न घटाने के लिए 12 योगासन 
  •  चार बार कम मात्रा में खाएं
  •  वज़न कम करने के लिए अपना मेटाबॉलिज़्म बढ़ाएं
  • आहार की मात्रा पर ध्यान रखते हुए हेल्दी खाना खायें
  • फैड डाइट्स से दूर रहें
  • वज़न कम करने के लिए भूखे न रहें

हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए और वाद-विवाद में भाग लेने के लिए हमारा फॉरम विज़ट कीजिए।

  1. Prev:
  2. Next:

Copyright © www.020fl.com Lose Weight All Rights Reserved