Home Question and Answer Weight Loss Tips Common Sense To Lose Weight Weight Loss Recipes
 Lose Weight > Weight Loss Tips > About Tips > वज़न घटाने का नुस्ख़ा #6: आहार की मात्रा पर ध्यान रखते हुए हेल्दी खाना खायें

वज़न घटाने का नुस्ख़ा #6: आहार की मात्रा पर ध्यान रखते हुए हेल्दी खाना खायें

अगर आप वज़न कम करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अस्वस्थ खाना (अनहेल्दी फूड) छोड़ने की सलाह दी जायेगी। लेकिन साथ ही स्वस्थ खाना भी ज़रूरी होता है। ऐसे खाद्दों में कैलोरीस तो लो होनी चाहिए मगर पोषक तत्व सही मात्रा में होने चाहिए जिससे कि आपका शरीर सही तरह से काम कर सके।   

वैसे तो चावल और चपाती में उच्च मात्रा में कैलोरीस होती हैं लेकिन पूरी तरह उसको छोड़ नहीं सकते हैं क्योंकि शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स की ज़रूरत होती है। कहना यह है कि आप अपनी आहार की मात्रा पर ध्यान दें क्योंकि मस्तिष्क जितने मात्रा की माँग करता है उतने की ज़रूरत नहीं होती है। 

आप संतरा और तरबूज़ जैसे फल खा सकते हैं क्योंकि इनमें फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके पेट को देर तक तृप्त रखते हैं, और कैलोरीस भी कम होती हैं। ऐसे फल खाना हजम करने में भी सहायता करते हैं। इन फलों की सहायता से आपका शरीर पोषक तत्वों को अच्छी तरह से सोख पाता है।

संक्षेप में कहें तो, दस खाद्द पदार्थ ऐसे हैं जो वज़न कम करने में सहायता करते हैं, वे हैं- फलों में सेव और संतरा, दाल, अंडें की सफेदी, मछली, अलसी, ड्राइ फ्रूट्स, पालक, दही, मिर्च, ग्रीन टी और लहसुन।

पिछला वज़न घटाने का नुस्ख़ा

इस विषय से संबंधित और आर्टिकल्स:

  •  जितना खायें उससे ज़्यादा कैलोरीस बर्न करें
  • वज़न घटाएं इस देसी भोजन योजना के साथ
  • वज़न घटाने के लिए 12 योगासन 
  •  चार बार कम मात्रा में खाएं
  •  वज़न कम करने के लिए अपना मेटाबॉलिज़्म बढ़ाएं

हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए और वाद-विवाद में भाग लेने के लिए हमारा फॉरम विज़ट कीजिए।

  1. Prev:
  2. Next:

Copyright © www.020fl.com Lose Weight All Rights Reserved