Home Question and Answer Weight Loss Tips Common Sense To Lose Weight Weight Loss Recipes
 Lose Weight > Weight Loss Tips > About Tips > वज़न घटाने का नुस्ख़ा #7: मीठा, नमकीन और तैलाक्त खाद्द न खाएं

वज़न घटाने का नुस्ख़ा #7: मीठा, नमकीन और तैलाक्त खाद्द न खाएं

अगर आप वज़न कम करना चाहते हैं तो एक नज़र अपनी डाइट पर डालें। अगर आपकी आहार योजना बहुत ही खराब है तो व्यायाम करने से भी कुछ लाभ नहीं होगा। पिछली बार हमने बताया था कि हेल्दी खाना खायें। अब हम यह कहना चाहते हैं कि हेल्दी खाने के साथ कुछ विशिष्ट खाद्द भी न खायें।

पहले उन सब खाद्दों या बेवरेज़ से दूर रहें जो बहुत मीठे होते हैं। इसलिए नहीं कि इन खाद्दों में कैलोरीस बहुत होती हैं बल्कि मीठा खाना ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है। इससे अचानक ऊर्जा तो मिल जाती है पर यह ज़्यादा देर के लिए नहीं होती हैं। जल्दी ही आपको थकान महसुस होने लगेगी और आपको मीठा खाने की इच्छा होगी। 

दूसरी बात है, नमकीन व्यजनों से खुद को बचायें। नमक शरीर में जल को रोक लेता है, इससे इडिमा और सूजन जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। आप तैलाक्त (ऑयली) खाना भी न खायें क्योंकि इनमें फैट की मात्रा सबसे ज़्यादा होती है।

याद रहे, वज़न कम करने के लिए स्वादिष्ट खाना छोड़ने की ज़रूरत नहीं है। उदाहरणस्वरूप, मिल्क चॉकलेट के जगह पर डार्क चॉकलेट और फ्राइड चिकन के जगह पर ग्रिल्ड चिकन का चुनाव कर सकते हैं। 

पिछला वज़न घटाने का नुस्ख़ा

इस विषय से संबंधित और आर्टिकल्स:

  •  जितना खायें उससे ज़्यादा कैलोरीस बर्न करें
  • वज़न घटाएं इस देसी भोजन योजना के साथ
  • वज़न घटाने के लिए 12 योगासन 
  •  चार बार कम मात्रा में खाएं
  •  वज़न कम करने के लिए अपना मेटाबॉलिज़्म बढ़ाएं

हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए और वाद-विवाद में भाग लेने के लिए हमारा फॉरम विज़ट कीजिए।

  1. Prev:
  2. Next:

Copyright © www.020fl.com Lose Weight All Rights Reserved