Home Question and Answer Weight Loss Tips Common Sense To Lose Weight Weight Loss Recipes
 Lose Weight > Weight Loss Tips > About Tips > वज़न घटाने का नुस्ख़ा #5: फैड डाइट्स से दूर रहें

वज़न घटाने का नुस्ख़ा #5: फैड डाइट्स से दूर रहें

वज़न कम करने वालों के बीच फैड डाइट्स आजकल बहुत लोकप्रिय हो गई हैं। फैड डाइट्स में वज़न बहुत ही कम समय में घट जाता है क्योंकि इसमें लोग कुछ दिनों तक बहुत तरह के खाद्द पदार्थों से परहेज़ करते हैं जिसके फलस्वरूप शरीर को कई तरीकों से क्षति पहुँचती है, जैसे- कब्ज़, कमज़ोरी, थकान, मतली, अवसाद तो होता ही है साथ में मांसपेशियों को नुकसान भी पहुंचता है। इस प्रकार की डाइट्स में व्यायाम करने की सलाह नहीं दी जाती है।

एटकिन्स डाइट जो एक प्रकार की फैड डाइट है, सेलेब्रिटीज़ में बहुत लोकप्रिय हो गई है। किम कार्डेशियन ने इसी डाइट के द्वारा अपना वज़न कम किया है। लेकिन यह स्वस्थ पद्धति नहीं है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेड को कम करने के लिए कहा जाता है जो आपके अंगों के सही तरह से काम करने के लिए ज़रूरी होता है।

आहार विशेषज्ञ नेहा चंदना के अनुसार, ‘इन दिनों सभी पलक झपकते अपना वज़न कम करना चाहते हैं, उनके लिए फैड डाइट्स का ही सहारा होता है, लेकिन यह बहुत कम समय के लिए काम करती हैं। मांसपेशियों और हड्डियों से वज़न तो कम होता है मगर आप कमज़ोर और बीमार महसुस करने लगते हैं।एक बार जब आप अपने सामान्य दिनचर्या में लौट आते हैं तो वज़न फिर से बढ़ने लगता है। आप जब हिसाब करेंगे तो यह पायेंगे कि ऐसे डाइट रेजिम से पौष्टिकता कम हो जाती है और शरीर पर इसका भयानक प्रभाव पड़ता है।’

जिस डाइट में कार्बोहाइड्रेड, प्रोटीन, फैट और विटामिन जैसे पोषक तत्व संतुलित मात्रा में हो वही हेल्दी डाइट होती है। आप सब कुछ खा सकते हैं सिर्फ मात्रा पर ध्यान दें। आपके आहार की मात्रा से ज़्यादा कैलोरीस नष्ट होनी चाहिए तभी आप वज़न घटाने में कामयाब़ होंगे। 

पिछला वज़न घटाने का नुस्ख़ा

इस विषय से संबंधित और आर्टिकल्स:

  •  जितना खायें उससे ज़्यादा कैलोरीस बर्न करें
  • वज़न घटाएं इस देसी भोजन योजना के साथ
  • वज़न घटाने के लिए 12 योगासन 
  •  चार बार कम मात्रा में खाएं

हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए और वाद-विवाद में भाग लेने के लिए हमारा फॉरम विज़ट कीजिए।

  1. Prev:
  2. Next:

Copyright © www.020fl.com Lose Weight All Rights Reserved